सूचनाओं में सहायक सिद्ध होगा। इससे शिक्षण के कार्य में भी सुधार आएगा। टैबलेट ।

17

सलीम खान/आसिम अज़ीज़ की रिपोर्ट 

रामपुर:जिला पंचायत अध्यक्ष ख्यालीराम लोधी ने सैदनगर ब्लॉक के 106 प्राथमिक विद्यालय एवं 24 कंपोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापक / इंचार्ज प्रधानाध्यापक को कुल 222 टेबलेट वितरित किए।

जिला पंचायत अध्यक्ष ख्यालीराम लोधी ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों और शिक्षकों को आधुनिक संसाधन उपलब्ध कराकर विद्यालय में किए जाने वाले कार्य को आसान बनाने का प्रयास किया जा रहा है।तकनीक आधारित डिजिटल माध्यम से विद्यालय के सभी कार्य आसान हो जाएंगे और यह माध्यम विद्यालय की गतिविधियों एवं सूचनाओं में सहायक सिद्ध होगा। इससे शिक्षण के कार्य में भी सुधार आएगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष ख्यालीराम लोधी ने सैदनगर ब्लॉक के कंपोजिट स्कूल घाटमपुर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती मां की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। इसके बाद उन्होंने विद्यालय के प्रधानाध्यापक को टेबलेट वितरित किए।

शिक्षकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विद्यालय के शैक्षिक परिवेश को सुधारने के लिए कई बड़े-बड़े कदम उठाए हैं। आज उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के भौतिक परिवेश को देखकर स्कूलों की दशा का अंदाजा लगाया जा सकता है।

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूल अब आधुनिक हो रहे हैं और इसी आधुनिकरण की दिशा में आगे बढ़ते हुए शिक्षकों को बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से टेबलेट वितरित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विद्यालय में पहले कई तरह के रजिस्टर बनाने पड़ते थे तथा कई तरह की सूचनाएं जो विभाग द्वारा मांगी जाती थी, उनमें कभी-कभी विलंब भी हो जाता था, इससे काफी दिक्कतें आती थी। अब सूचनाओं के आदान-प्रदान में किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत नहीं आएगी और एक क्लिक पर ही सभी कार्य हो जाएंगे।

इसमें शिक्षकों की उपस्थिति से लेकर बच्चों की उपस्थिति भी ऑनलाइन दर्ज होगी तथा विभाग द्वारा कोई भी सूचना शिक्षा, छात्र या विद्यालय के विषय में मांगी जाएगी, वह भी कम समय में पहुंच जाएगी।