जामिया में मेरा पहला वोट देश के लिए अभियान के लिए कई गतिविधियों का आयोजन

3

New Delhi: जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय और युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए “मेरा पहला वोट देश के लिए” अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 28 फरवरी से 06 मार्च, 2024 तक कई गतिविधियों का आयोजन किया। इन गतिविधियों का उद्देश्य चुनावों में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना था। भारत निर्वाचन आयोग ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं सहित युवा मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और #चुनाव का पर्व मनाने और #मेरा पहला वोट देश के लिए अभियान में शामिल होने का आह्वान किया है।

जामिया के कैंपस एंबेसडर, सुश्री कुलसुम और श्री आदिल अल्वी ने 28 फरवरी, 2024 को जिला चुनाव अधिकारी/डीएम (दक्षिण पूर्व) द्वारा बुलाई गई कार्यशाला में भाग लिया। एसडीएम (ई) दक्षिण पूर्व के निर्देशानुसार ईवीएम और हस्ताक्षर अभियान का प्रदर्शन 04 और 5 मार्च, 2024 को विश्वविद्यालय परिसर के अंदर आयोजित किया गया।

6 मार्च, 2024 को यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक ऑडिटोरियम, जामिया में एक मतदाता जागरूकता अभियान आयोजित किया गया, जहाँ डॉ. मुमताज अहमद, प्रिंसिपल यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक; श्री नूरुल होदा, नोडल अधिकारी जेएमआई; डॉ. आबिद हुसैन, कार्यक्रम अधिकारी एनएसएस; वकार हुसैन सिद्दीकी, प्रो. एनएसएस समन्वयक डॉ. भारत भूषण समेत कई छात्र-छात्राएं मौजूद थे। कैम्पस एंबेसडर सुश्री कुलसुम एवं श्री आदिल अल्वी ने कार्यक्रम का संचालन किया।

आयोजनों की शृंखला में सबसे पहले युवा मतदाताओं में जागरूकता फैलाने के लिए वीडियो (मैं भारत हूं, माई वोट माई फ्यूचर, पावर ऑफ 18 एंथम) की स्क्रीनिंग हुई। इसके बाद श्री राजेंद्र रावत द्वारा ईवीएम की कार्यप्रणाली का प्रदर्शन किया गया, जहां उन्होंने मतदान प्रक्रिया और ईवीएम के बारे में युवा मतदाताओं के संदेह को दूर किया।

6 मार्च, 2024 को डॉ. मुमताज अहमद द्वारा विश्वविद्यालय के छात्रों, शिक्षण और गैर-शिक्षण सदस्यों वाले दर्शकों को ‘मतदाता प्रतिज्ञा’ दिलाई गई।

चुनाव के बारे में जागरूकता पैदा करने और युवाओं को चुनाव में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में एक बड़ी रैली भी आयोजित की गई।