बंजारा समाज को मुख्य धारा में लाने के लिए प्रयास करूंगा: ओम बिरला

रंगारंग कार्यक्रम का उद्धघाटन दीप प्रज्वलन कर ओम बिरला लोक सभा अध्यक्ष ने किया। इस कार्यक्रम में टूरिज्म व कल्चर मिनिस्टर जी किशन रेड्डी, रसायन व उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खूबा और दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता शामिल हुए।

0 160

जर्नलिज्म टुडे संवाददाता

नई दिल्ली: डॉक्टर अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में बंजारा समाज के आराध्य संत सेवालाल महाराज जी की 283 वी जयंती व श्री रूप सिंह महाराज जी की पुण्यस्मरण बहुत ही धूम धाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर लोक सभा स्पीकर अध्यक्ष ओम बिरला, टूरिज्म व कल्चर मिनिस्टर जी किशन रेड्डी, रसायन व उर्वरक राज्य मंत्री श्री भगवंत खूबा और दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता शामिल हुए।

लगातार तीसरे साल दिल्ली में शानदार कार्यक्रम का आयोजन कर्नाटक के कलबुर्गी के लोकसभा सांसद डॉ उमेश उमेश जाधव ने ऑल इंडिया बंजारा सेवा संघ के अध्यक्ष शंकर पवार व कर्नाटक टांडा डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड के सहयोग से किया। उन्होंने सभी मुख्य अतिथियों के सामने इस समाज को सुदृढ़ करने व स्वावलंबी बनाने हेतु सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर टांडा डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन का गठन करने का निवेदन किया।

इस रंगारंग कार्यक्रम का उद्धघाटन दीप प्रज्वलन कर ओम बिरला लोक सभा अध्यक्ष ने किया। उन्होंने अपने भाषण में कहां की बंजारा समाज के आराध्य संत सेवालाल जी की जयंती और श्री रूप सिंह महाराज जी की जयंती के वार्षिकोत्सव में सम्मिलित होना उनके लिए यह अविस्मरणीय पल रहा। इस कार्यक्रम के द्वारा बंजारा समाज की समृद्ध संस्कृति परंपरा और विविधता से एक नया परिचय हुआ इस दौरान समाज बंधुओं ने जो उन्हें स्नेह आशीर्वाद और अपनत्व दिया उससे अभिभूत हैं उन्होंने कहा समारोह में वैश्वीकरण और समुदाय के समक्ष चुनौतियों पर समाज के प्रबुद्ध जनों के चिंतन को जानने का अवसर मिला यह देखना उनके लिए सुखद रहा कि तेजी से बदलती दुनिया में बंजारा समाज आवश्यक परिवर्तनों को आत्मसात करते हुए अपने इतिहास और संस्कारों को संरक्षित करके सजन और जागरूक रूप से अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं और उन्होंने कहा कि बंजारा समाज के साथ उनका अटूट संबंध है क्योंकि उनके भी संसदीय क्षेत्र में बंजारा काफी बड़ी संख्या में है उन्होंने कहा कि वह इस समाज को मुख्य धारा में लाने के लिए अपनी तरफ से हर प्रयास को साथ देने का वादा किया।

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने अपने भाषण में कहा कि संत सेवालाल महाराज जी एक क्रांतिकारी व समाज सुधारक थे जिन्होंने इस समाज को स्वाबलंबी व शिक्षा के द्वारा समाज के मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया। उन्होंने यह भी कहा कि उनके जीवन का अब तक का यह स्वर्णिम कार्यक्रम है जिसमें इस समाज के कला संस्कृति को जानने का अवसर मिला।

केंद्रीय राज्य मंत्री भगवंत खूबा ने अपने कहां कि यह कैसा समाज है जिसने हमेशा अपने मूल संस्कृति के साथ जीवन जीने का भरपूर प्रयास किया है और साथ ही यह समाज कभी भी अपने आप को धर्मांतरण करने से दूर रखा है उन्होंने अपने भाषण में बताया कि किस तरह इतिहास में बंजारा समाज का नाम सिख समाज के साथ कैसे जुड़ा है जब गुरु तेग बहादुर जी का औरंगजेब द्वारा शीश कलम किया गया था उस समय उस समय यह बंजारा बाबा लक्की शाह बंजारा ही थे जिन्होंने अपनी साहस और सूझबूझ से अंतिम संस्कार अपने घर को जलाकर किया जिसका उदाहरण आज गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब में देखने को मिलता है।

दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता अपने भाषण में कहा कि वह इस समाज के लिए दिल्ली में 5 एकड़ की जमीन पर एक भव्य बंजारा भवन के निर्माण के लिए देने का प्रयास व लक्खी शाह बंजारा के नाम पर किसी रोड का नाम रखने आश्वासन दिया।

इस कार्यक्रम में बंजारा संस्कृति लोक कला लोकगीत के साथ खूब मनोरंजक कार्यक्रमों का भी आयोजन हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.