क्षमा बिंदु ने खुद से ही कर ली शादी, अपने हाथों भरी मांग, अकेले लिए फेरे… अब हो रहा विरोध

0 117
  • गुजरात की लड़की ने खुद से ही रचाया विवाह
  • 24 साल की क्षमा बिंदु ने अकेले ही लिए सात फेरे
  • किसी आम शादी की तरह पूरी की सभी रस्में

Kshama Bindu Sologamy: गुजरात के वडोदरा की क्षमा बिंदू ने खुद से ही विवाह रचा लिया है। 24 साल की क्षमा ने अपनी शादी की तारीख 11 जून को तय की थी, लेकिन बिंदू ने अपनी शादी दो दिन पहले यानी 9 जून को ही कर ली। खास बात ये रही कि क्षमा की शादी में वो सारी रस्में की गईं जो किसी दूसरी शादी में हुआ करती हैं। क्षमा बिंदू के ‘आत्मविवाह’ को गुजरात में एकल विवाह यानी Sologamy का पहला उदाहरण माना जा रहा है। क्षमा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हल्दी, मेहंदी सहित तमाम रस्मों की फोटो शेयर की हैं। इन तस्वीरों में बिंदु अपने परिवार और दोस्तों के साथ बेहद खुश नजर आ रही हैं।

वडोदरा के सुभानपुरा रोड पर किराए के फ्लैट में रहने वाली क्षमा बिंदु उस वक्त सुर्खियों में आ गईं, जब उन्होंने खुद से ही शादी करने का ऐलान कर दिया।  क्षमा ने पहले घोषणा की थी कि वह मंदिर में एक हिंदू समारोह में आत्मविवाह करेंगी। लेकिन अब क्षमा ने तय तारीख से दो दिन पहले ही अपने आप के साथ 7 फेरे ले लिए।

बिना दूल्हे और पंडित के रचाई शादी

वडोदरा शहर के सुभानपुरा की रहने वाली क्षमा बिंदु ने आत्मविवाह कर लिया है। उन्होंने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों की मौजूदगी में खुद से शादी की। खास बात ये रही कि बिना किसी पंडित से मिले वडोदरा की क्षमा बिंदु ने खुद से ‘गंधर्व विवाह’ किया और स्वयं मंगलसूत्र पहनकर सेंथा में सिंदूर पूरा किया। पंडित की अनुपस्थिति में बिंदू ने मोबाइल पर वीडियो चलाकर मंत्रोच्चार किया।

क्षमा का शादी समारोह 40 मिनट तक चला और इस विवाह में से सिर्फ दूल्हा ही नहीं बल्कि मंत्रोच्चार करने वाला पुजारी भी नहीं था। क्षमा की शादी के सभी अनुष्ठान डिजिटल तरीके से उनके घर पर ही आयोजित किए गए थे। क्षमा की शादी में तीन महिला मित्र और दो पुरुष शामिल हुए थे। शादी के बाद उन्होंने उन सभी का शुक्रिया अदा किया जिन्होंने उनका साथ दिया और सोशल मीडिया पर शादी में शामिल हुए।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.