ज्‍योतिष सीखो पैसा कमाओ: कल्पना जैन

0 45

नई दिल्‍ली। अपने पिता या दादाजी से पूछेंगे तो वो बताएंगे कि उन्‍होंने पेड के नीचे भविष्‍य बताने वाले तोते को देखा है और साथ ही मोटा सा लेंस लिए पंडित जी को भी। लेकिन अब जमाना बदल गया है। हम आईटी युग में जी रहे हैं। ज्‍योतिषी अब पेड के नीचे नहीं पाए जाते, बल्कि यह प्रफेशन होटकेक बन गया है। युवा ही नहीं, गृहणियां और वरिष्‍ठ नागरिक भी ज्‍योतिष विद्या सीखकर घर बैठे कंसलटेंसी से पैसा कमा रहे हैं।

सेलिब्रटी एस्‍ट्रोलॉजर आचार्या कल्‍पना जैन जो अब तक 1000 से अधिक लोगों को ज्‍योतिष व इससे जुडी अन्‍य विद्याओं में पारंगत कर चुकी हैं, ने बताया, ‘’कोविड के बाद से लोगों के लाईफ स्‍टाईल और सोच में बडा बदलाव आया है। इसी में से एक है बदलाव है ज्‍योतिष और दूसरी अकल्‍ट विज्ञान के प्रति लोगों की आस्‍था बढना। शिक्षा के ऑनलाईन होने और वर्क फ्रॉम हॉम कल्‍चर ने हर वर्ग के लोगों को ज्‍योतिष को फुल टाईम प्रफेशन के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया है।‘’

आईटी प्रफेशनल पराग के अनुसार, ज्‍योतिष, अंकशास्‍त्र आदि अकल्‍ट साइंसेज से जुडे शब्‍दों को सर्च इंजन पर खूब खोजा जाता है। इन्‍हें सर्च करने वालों की संख्‍या पिछले कुछ सालों में काफी बढी है। पराग के अनुसार, यह र्टेंड इंडिया में ही नहीं, बल्कि ग्‍लोबल है।

ज्‍योतिष के अलावा और किन अकल्‍ट विद्याओं में लोग ज्‍यादा रूचि दिखा रहे हैं, इस बाबत बताते हुए आचार्या कल्‍पना जैन कहती हैं, ‘’ ज्‍योतिष और अंकशास्‍त्र के अलावा, प्रश्‍न कुंडली, पेंडुलम साइंस, पंचपक्षी शास्‍त्र, वास्‍तु, टेरो कार्डस, एंजेल हीलिंग जैसी विद्याओं के प्रति लोगों में ज्‍यादा रूझान है।‘’

इस बारे में एक खास बात उन्‍होंने यह बतायी कि अब ज्‍योतिष शादी के समय कुंडली मिलान या बच्‍चे के जन्‍म के समय जन्‍म कुंडली निकालने तक सीमित नहीं रह गया है, तेज रफ्तार भागती जिंदगी में लोग अपने साल, महीने यहां तक कि साप्‍ताहिक लक्ष्‍य भी ज्‍योतिषीय परामर्श पर प्‍लान करने लगे हैं, जिससे उनके प्रयासों का उन्‍हें बेहतरीन परिणाम मिल सके। नि:संदेह इन विद्याओं के प्रति बढती आस्‍था ने इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर सर्जित किए हैं। सबसे बडी बात यह कि आप अपनी कमाई का दायरा और उसकी सीमा अपनी निपुणता और अनुभव के अनुसार तय करते हैं। जितने अनुभवी और निपुण आप हैं, उतनी ही अधिक कमाई इस क्षेत्र से आप कर सकते हैं।

Jtoday

Leave A Reply

Your email address will not be published.