MCD चुनावो ने दी दस्तक, परिसीमन के लिए गृहमंत्रलय ने जारी किया आदेश।

दिल्ली नगर निगम के चुनावों की आहट सुनाई देनी शुरू हो गई है।

0 126

Journalusm Today, नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम के चुनावों की आहट सुनाई देनी शुरू हो गई है। भारत सरकार के केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट 1957 की धारा 3,3A एवं 5 द्वारा निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए निगम वार्डों के परिसीमन एवं उससे से जुड़े अन्य कार्यों में केंद्र सरकार की सहायता के लिए परिसीमन आयोग का गठन कर दिया है।

यह कदम दिल्ली में निकाय चुनावों का मार्ग प्रशस्त करेगा, जो हाल ही में तीन निगमों के एकीकृत होने के बाद पहला कदम है । केंद्रीय गृह मंत्रालय के इस आदेश से कि दिल्ली नगर निगम के चुनावों ने दस्तक दे दी है और इस साल के अंत तक चुनाव होने की उम्मीद भी की जा सकती है।

बतादें कि गृह मंत्रालय ने वार्डों के परिसीमन के लिए जो आयोग गठित किया है उसमें तीन सदस्य होंगे- श्री विजय देव, राज्य चुनाव आयुक्त, दिल्ली, इसके अध्यक्ष होंगे एवं श्री पंकज कुमार सिंह, संयुक्त सचिव, शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार एवं श्री रणधीर सहाय,अतिरिक्त आयुक्त, दिल्ली नगर निगम इस परिसीमन आयोग के सदस्य होंगे।

यह आयोग दिल्ली नगर निगम के वार्डों के परिसीमन से संबंधित अपनी रिपोर्ट अपने गठन से चार महीने के अंदर सौंपेगा।

गौरतलब है कि मई माह के दौरान गृह मंत्रालय ने तीन नगर निगमों को एक इकाई में एकीकृत करने के लिए एक अधिसूचना जारी की थी। 22 मई को दक्षिण, उत्तर और पूर्वी एमसीडी को दिल्ली के एक नगर निगम के रूप में माना जाएगा । एकीकृत एमसीडी 22 मई 2022 को औपचारिक रूप से अस्तित्व में आया था, आईएएस अधिकारी अश्विनी कुमार और ज्ञानेश भारती ने क्रमशः नए नागरिक निकाय के विशेष अधिकारी और आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला था। इस मुद्दे पर जमकर सियासत भी हुई और आम आदमी पार्टी ने कहा की भाजपा चुनाव के डर से भाग रही है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.