मुस्लिम बुद्धिजीवियों की दिल्ली में चिंतन बैठक में हुआ महत्वपूर्ण निर्णय।

देश में भाई चारा बनाए रखने के लिए सर्व समाज विकास महासंघ का गठन किया गया। जिस में सर्वसम्मति से प्रसिद्ध टीवी पत्रकार मारूफ रजा को जेनेरल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया।

0 95

नई दिल्ली । दरियागंज अंसारी रोड स्थित ताहिर सिद्दीकी के घर पर एक अहम मीटिंग का ऐहतेमाम किया गया जिसमें दिल्ली एनसीआर के तमाम नामचीन लोगों ने शिरकत की। मीटिंग का मकसद मुल्क में पसमांदा समाज की फलाह व बेहबूदी के मुद्दे पर मौजूदा लोगों ने अपनी अपनी राय रखी। और किस तरीके से पसमांदा समाज को बेदार किया जाए, कैसे एक प्लेटफार्म पर लाया जाए, और कैसे सिस्टम और सरकारों से अपने अधिकार हासिल किए जाएं इस विषय पर चिंतन किया गया।

साथ ही साथ इस मौके पर एक तंजीम को भी अंजाम दिया गया। जिसका नाम सर्व समाज विकास महासंघ रखा गया। मौजूदा लोगों ने एक राय से डॉक्टर ताजुद्दीन अंसारी को इस तंजीम का चीफ पैटर्न चुना। कारोबारी व‌ समाजसेवी ताहिर सिद्दीकी को अध्यक्ष, सीनियर जर्नलिस्ट मारूफ रज़ा को जनरल सेक्रेटरी और मशहूर कारोबारी व‌ समाजसेवी हरीश गांधी को ट्रेज़रार चुना गया।
कमेटी में 5 वाइस प्रेसिडेंट और 5 ज्वाइंट सेक्रेट्री रहेंगे। इंतेज़ामिया में एक लीगल सेल, मेडिकल सेल और एजुकेशनल सेल भी बनाया जाएगा। इसके अलावा 31 लोगों की एक कोर कमेटी का इंतखाब किया गया। जिसमें देश के तमाम नामचीन लोग शामिल है। मीटिंग में यह भी तय किया गया कि कोई भी बात इंतेज़ामिया कमेटी और कोर कमेटी कि एक राय से ही की तय की जाएगी।
बहुत जल्द इंतेज़ामिया की स्टेट लेवल की कमेटियों का भी चुनाव किया जाएगा और इस तरीके से पूरे मुल्क में इसके काम को फैलाया जाएगा। ताकि पूरा पसमांदा समाज अपने हक़ को लेकर बेदार हो सके, एक प्लेटफार्म पर आ सके, अपने हक़ की मांग कर सके और हासिल कर सके। मीटिंग में तय किया गया कि सबसे पहले तालीम और सेहत के मैदान में काम किया जाएगा। ताकि पसमांदा समाज का नौजवान अपने पैरों पर खड़ा हो सके और मुल्क की तरक्की और बहबूदी के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम कर सके।

मीटिंग में दिल्ली-एनसीआर के जाने-माने चेहरे फिरोज़ बख्त, सज्जाद अंसारी एडवोकेट, राकेश प्रजापति, तारिक़ सिद्दीकी, डॉक्टर मुशताक अंसारी, चौधरी रियासत,फ़ारूक़ एडवोकेट,शाहिद सिद्दीकी, रहीमुद्दीन, हाजी शरीफ, जफर अंसारी, नियाज़ मंसूरी पप्पू, नफीस मंसूरी, हरीश प्रजापति, अब्दुल रहमानी, लियाकत हुसैन, मनीष कुमार, अमित कुमार आदि भी शामिल रहे।

मीटिंग में यह भी तय किया गया कि चुनिंदा लोगों की एक टीम पूरे मुल्क का दौरा करेगी और सभी मज़हब के लोगों को जोड़ने का काम करेगी और सर्व समाज विकास महासंघ अपनी अगली बैठक एक बड़ी तादाद के साथ जल्द ही दिल्ली में करेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.