दुबई पर्यटन मेला में भारत बन रहा है पर्यटन का हब।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित अरेबियन ट्रैवल मार्केट में उत्तरप्रदेश पवेलियन की डिमांड।

9

दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024 में मुख्यमंत्री योगी के उत्तरप्रदेश के आध्यात्मिक और प्राकृतिक पर्यटन स्थल दुबई में लोगों के लिए उत्सुकता और मोस्ट हैपनिंग डेस्टिनेशन बना हुआ है । उत्तरप्रदेश के पर्यटन स्थलों की जानकारी लेने के लिए रोज़ तक़रीबन छह से आठ हजार लोग यूपी पवेलियन में जानकारी लेने आ रहे हैं । आने वाले लोग अलग -अलग देशों के पर्यटन व्यवसायी हैं जो यूपी के पर्यटन स्थलों और रोज़गार के अवसरों की विस्तृत जानकारी लेने आ रहे है । इन लोगों को उत्तरप्रदेश ना सिर्फ़ पर्यटन के लिहाज़ से बल्कि निवेश और रोज़गार के लिहाज़ से भी एक उभरता हुआ बड़ा बाज़ार नज़र आ रहा है । उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ता पर्यटन निवेशकों को खूब लुभा रहा है। टूर एंड ट्रैवल निवेशकों के बीच अयोध्या, काशी, प्रयागराज के त्रिकोणीय भ्रमण पैकेज तैयार करने पर भी खूब चर्चा चल रही है। इसके अलावा वेडिंग, हेल्थ एंड वैलनेस, आयुर्वेद को भी लेकर निवेशक खूब उत्साह दिखा रहे हैं।

एक सर्वे के मुताबिक़ पर्यटन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश बहुत ही तेजी से विकास करने वाला राज्य बन रहा है। आँकड़ों के मुताबिक़ यूपी के विभिन्न स्थलों पर सिर्फ़ वर्ष 2023 में 48 करोड़ 01 लाख 27 हजार 191 लोगों ने भ्रमण किया था। यह संख्या वर्ष 2022 की तुलना में करीब 50 प्रतिशत से भी ज्यादा बढ़ गई है। जानकारों का मानना है कि पर्यटकों की बढ़ती संख्या निवेश और रोजगार के असीमित द्वार भी खोल रही है। उत्तर प्रदेश सरकार निवेशकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान कर रही है। यही कारण है कि अरेबियन ट्रैवल मार्केट में आने वाले निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर काफ़ी रुचि दिखा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में अयोध्या, काशी के बाद प्रयागराज भी एक बड़े पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है । उल्लेखनीय है अगले वर्ष प्रयागराज में महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा हैं, जिसे लेकर योगी सरकार विदेशी पर्यटकों को लेकर ज़बरदस्त तैयारी कर रही है । महाकुंभ 2025 के लिए मुख्यमंत्री योगी ने बजट भी पारित कर दिये हैं और उत्तरप्रदेश सांस्कृतिक और पर्यटन मंत्रालय तैयारियों को लेकर ज़ोर -शोर से लगा है । महाकुंभ 2024 में देश—दुनिया से करोड़ों श्रद्धालु पहुंचने की उम्मीद है।

*पवेलियन में दर्शाया गया अयोध्या—काशी*

दुबई में चल रहे पर्यटन मेला में उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने अयोध्या स्थित मर्यादापुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, महाकुंभ, भगवान बुद्ध से जुड़े प्रमुख स्थल, चुनार फोर्ट, सूफी सर्किट, पीलीभीत टाइगर रिजर्व, चित्रकूट समेत अनेक य पर्यटन स्थलों को भी दर्शाया है।

 चार दिवसीय आयोजन

दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डीडब्ल्यूटीसी) में आयोजित अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024 (एटीएम) का चार दिवसीय आयोजन किया जा रहा है। दुबई डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमी एंड टूरिज्म (डीईटी) द्वारा आयोजित एटीएम का यह 31वां संस्करण है।

इस वर्ष ‘इनोवेशन –ट्रांसफ़ार्मिंग ट्रैवल थ्रू एंटरप्रेन्योरशिप’ की व्यापक थीम के तहत आयोजन किया गया है। एटीएम दुबई में 165 से अधिक देशों के 2,300 से अधिक प्रदर्शकों और लगभग 41,000 प्रतिनिधियों की उपस्थिति के साथ, एटीएम 2024 नेटवर्किंग और बीटूबी मीटिंग्स का एक प्रमुख केंद्र है।

पर्यटन उद्योग को मिलेगी और गति : प्रमुख सचिव

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में बहुत ही तेजी से विकास करने वाला राज्य है। यहां अयोध्या, काशी, मथुरा, प्रयागराज समेत अन्य स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहें हैं। महाकुंभ 2025 के आयोजन की तैयारियां चल रही हैं। यहां विश्व भर से करोड़ों श्रद्धालु आएंगे। दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डीडब्ल्यूटीसी) में आयोजित अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024 (एटीएम) पर्यटन उद्योग को और गति मिलेगी।