सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले चुकी बच्चियों में आता है कॉन्फिडेंट: अजय चौधरी 

दिल्ली में मेगा सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कार्यक्रम का भव्य आयोजन।

16

जर्नलिज्म टुडे संवाददाता 

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने एजुकेशन डिपार्टमेंट के साथ मिलकर मेगा सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में 6000 स्कूली छात्राओं को ट्रेंड किया गया है। कार्यक्रम में सैकड़ो की संख्या में बच्चियों, पुलिस के उच्च अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी और एसिड अटैक की पीड़िता लक्ष्मी अग्रवाल सहित कई गण मन लोगों ने शिरकत की।

यह सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग का आयोजन दिल्ली पुलिस की स्पेशल पुलिस यूनिट महिलाओं और बच्चों के लिए काम करती है उसके द्वारा यह कार्यक्रम किया गया था। इस कार्यक्रम का मुख्य रूप से उद्देश्य है की उनमें आत्मविश्वास लाया जाए और किसी भी अपराधी घटनाओं के दौरान वह अपने आप को स्वयं मजबूती से और डटकर मुकाबला कर सके। स्पेशल पुलिस कमिश्नर अजय चौधरी ने कहा कि सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले चुकी बच्चियों में इस ट्रेनिंग से उनका मनोबल अथवा कॉन्फिडेंस बढ़ेगा बल्कि उनके अंदर आत्मविश्वास भी पैदा होगा।

इस तरह वह किसी भी विषम परिस्थितियों से निमटने के लिए तैयार भी होगी। सेल्फ डिफेंस में कैसे वह अपने दुपट्टा को, कलम को हैंडबैग को जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल अपनी सेल्फ डिफेंस में कर सकती हैं इसके बारे में उन्हें ट्रेंड किया गया। भविष्य में किसी भी अप्रिय घटनाएं कहीं चेन स्नेचिंग या बैग स्नेचिंग की घटनाएं अगर उनके साथ होती है तो वह किस तरीके से अपने आप को बचाव करते हुए बदमाशों को धूल चटा सकती है इसके बारे में भी उन्हें ट्रेनिंग दिया गया। सेल्फ डिफेंस की इस अनोखे पहल से बच्चियों के माता पिता भी बहुत खुश हैं की पुलीस द्वारा यह कदम हमारी बच्चियों में एक मज़बूत कॉन्फिडेंस उत्पन्न करेगा।