IIT से पास इंजीनियर ने गोरखनाथ मंदिर के गेट पर पुलिसवाले पर किया हमला

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी हैं. रविवार शाम 7 बजे मंदिर के गेट के बाहर हमला हुआ है. पुलिस ने आईपीसी की गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी से पूछताछ कर रही है. पुलिस आरोपी द्वारा दिए गए बयानों की छानबीन कर रही है.

66
image source-google

गोरखपुर: IIT से पासआउट एक इंजीनियर ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) के बाहर कल देर शाम न केवल दो पुलिसकर्मियों पर धारदार हथियार से हमला कर दिया बल्कि धार्मिक नारे लगाते हुए मंदिर में घुसने की कोशिश भी की, लेकिन भीड़ ने उसे धर दबोचा.

इस घटना का एक वीडियो सामने आया है. नाटकीय वीडियो में, इंजीनियर गोरखनाथ मठ के मुख्यालय गोरखनाथ मंदिर के बाहर एक खंजर लहराते और चिल्लाते हुए दिखाई दे रहा है. इस मठ के मुख्य पुजारी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं. पुलिस द्वारा अहमद मुर्तजा अब्बासी के रूप में पहचाने जाने वाले आरोपी व्यक्ति पर भीड़ को पत्थर फेंकते हुए भी वीडियो में देखा जा सकता है.

पुलिस ने कहा कि मुर्तजा गोरखपुर का रहने वाला है और प्रतिष्ठित आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) – बॉम्बे से पास आउट है. उसने 2015 में आईआईटी बॉम्बे से स्नातक किया है. गोरखपुर के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अखिल कुमार ने कहा, “उसके पास से एक लैपटॉप और एक फोन बरामद किया गया है. एक टिकट भी मिला है. मामले की जांच जारी है.”

कुमार ने संवाददाताओं से कहा, “हम किसी भी बात से इंकार नहीं कर सकते. आतंकवादी कोण भी हो सकता है. मामला आतंकवाद निरोधी दस्ते को स्थानांतरित कर दिया जाएगा.”

आरोपी हमलावर शख्स मुर्तजा समेत दो अन्य पुलिस वाले भी जख्मी हो गए हैं. सभी का स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है. पुलिस ने आईपीसी की गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी से पूछताछ कर रही है. पुलिस आरोपी द्वारा दिए गए बयानों की छानबीन कर रही है.

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के दक्षिणी द्वार पर रविवार की शाम एक युवक ने धार्मिक नारे लगाते हुए मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की और सुरक्षा में तैनात पीएसी के दो आरक्षियों को धारदार हथियार से घायल कर दिया. सुरक्षाकर्मियों द्वारा पकड़ने की कोशिश में वह व्यक्ति भी घायल हो गया. उल्लेखनीय है कि गोरखनाथ मंदिर नाथ संप्रदाय की सर्वोच्‍च पीठ है और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इस पीठ के महंत हैं.

गोरखपुर जोन (क्षेत्र) के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) अखिल कुमार ने बताया कि एक व्यक्ति ने धारदार हथियार के साथ धार्मिक नारा लगाते हुए मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की और पीएसी के दो आरक्षियों को घायल कर दिया. वह गेट के पास पीएसी पोस्ट पर भी गया और पुलिस पर हमला करने की कोशिश की.

हालांकि पुलिस ने धैर्य दिखाया और उसे पकड़ लिया. उन्होंने बताया कि उसके हमले में आरक्षी गोपाल कुमार गौड़ और अनिल पासवान घायल हो गये. उन्‍हें गुरु गोरखनाथ अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद बीआरडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रेफर कर दिया गया.

 

एडीजी ने बताया कि इस दौरान वह व्‍यक्ति भी घायल हो गया और उसका भी अस्पताल में उपचार चल रहा है. प्रारंभिक जांच में पता चला कि उस व्यक्ति का नाम मुर्तजा है और वह गोरखपुर का निवासी है. कुमार ने कहा कि यह एक गंभीर घटना है और हर बिंदुओं पर जांच के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ यहां अक्सर आते हैं और इस दृष्टि से भी मामले के हर पहलुओं की पड़ताल की जा रही है.

मंदिर के गेट के पास तैनात एक ट्रैफिक कांस्टेबल ( यातायात आरक्षी) रमेश सिंह ने बताया कि ‘हमें समझ में नहीं आया कि वह अचानक क्यों आया और मंदिर के गेट पर तैनात पीएसी कांस्टेबल पर हमला कर दिया.’ गोरखनाथ मंदिर के कर्मचारी विनय कुमार गौतम ने कहा कि एक व्यक्ति ने मंदिर के गेट पर एक धार्मिक नारा लगाया और दो पीएसी कांस्टेबल को धारदार हथियार से घायल कर दिया और वह हथियार को गमछा में छिपा रहा था.